हान का दूसरा नाम मोक्ष और कैवल्य है।
योग दर्शन में सुख दुःख के कारण के अन्तर्गत सूत्रकार बताते हैं
अविद्या के अभाव अर्थात नाश होने से हेय या दुख का हेतु वृद्धि पुरूष के संयोग का जो अभाव अर्थात नाश हैं वह हान कहा जाता है और यही हान मोक्ष कहलाता है
योग दर्शन में सुख दुःख के कारण के अन्तर्गत सूत्रकार बताते हैं
अविद्या के अभाव अर्थात नाश होने से हेय या दुख का हेतु वृद्धि पुरूष के संयोग का जो अभाव अर्थात नाश हैं वह हान कहा जाता है और यही हान मोक्ष कहलाता है
" तद्भावात्संयोगाभावो हानं तददृशे कैवल्यम्। "
रात्री/रात्रिः उभौ स्त्रीलिंगान्तौ शब्दौ।
रात्री/रात्रिः उभौ स्त्रीलिंगान्तौ शब्दौ।
कर्मधारये कृते शुभरात्री इति भवति। यथा नीलोत्पलम्, न तु नीलमुत्पलमिति।
भाषा के चार पद होते हे नाम आख्यात उपसर्ग निपात
(षष्टि तत्पुरुष समास )
दिन + अंक = दिनांक
(अक: सवर्णे दीर्घ : )शायद
भाषा के चार पद होते हे नाम आख्यात उपसर्ग निपात
(षष्टि तत्पुरुष समास )
दिन + अंक = दिनांक
(अक: सवर्णे दीर्घ : )शायद
इस ग्रंथ के समस्त अ
ध्यायों की संख्या 12 है जो तीन कांडों में विभक्त हैं ।
नैघंटुक कांड,नैगम कांड, औरदैवत कांड
इसके सिवाय परिशिष्ट के रूप में अंतिम दो अध्याय और भी साथ में संलग्न हैं। इस प्रकार कुल 14 अध्याय हैं। इन अध्यायों में प्रारंभ से द्वितीय अध्याय के प्रथम पाद पर्यंत उपोद्घात वर्णित है। इसमें निघंटु का लक्षण, पद का प्रकार, भाव का विकार, शब्दों का धातुज सिद्धांत, निरुक्त का प्रयोजन और एतत्संबंधी अन्य आवश्यक नियमों के आधार परि विस्तार के साथ विवेचन किया गया है। इस समस्त भाग का नैघंटुक कांड कहते हैं। इसी का 'पूर्वषट्क' नामांतर है। चौथे अध्याय में एकपदी आख्यान का सुंदर विवेचन किया गया है। इसे नैगमकांड कहते हैं। अंतिम छह अध्यायों में देवताओं का वर्णन किया गया है। इसे दैवत कांड बतलाया है। इसके अनंतर देवस्तुति के आधार पर आत्मतत्वों का उपदेश किया गया है।
निरुक्त के बारह अध्याय है। प्रथम में व्याकरण और शब्दशास्त्र पर सूक्ष्म विचार हैं। इतने प्राचीन काल में शब्दशास्त्र पर ऐसा गूढ़ विचार और कहीं नहीं देखा जाता। शब्दशास्त्र पर अनेक मत प्रचलित थे इसका पता यास्क के निरूक्त से लगता है। कुछ लोगों का मत था कि सभी शब्दधातुमूलक हैं और धातु क्रियापद मात्र हैं जिनमें प्रत्यय आदि लगाकर भिन्न शब्द बनते हैँ। इस मत के विरोधियों का कहना था कि कुछ शब्द धातुरुप क्रियापदों से बनते है पर सब नहीं, क्योंकि यदि 'अशं' से अश्व माना जाय तो प्रत्य़ेक चलने या आगे बढ़नेवाला पदार्थ अश्व कहलाएगा। यास्क ने इसी विरोधी मत का खंडन किया है। यास्क मुनि ने इसके उत्तर में कहा है कि जब एक क्रिया से एक पदार्थ का नाम पड़ जाता है तब वही क्रिया करनेवाले और पदार्थ को वह नाम नहीं दिया जाता। दूसरे पक्ष का एक और विरोध यह था कि यदि नाम इसी प्रकार दिए गए है तो किसी पदार्थ में जितने-जितने गुण हों उतने ही उसका नाम भी होने चाहिए। यास्क इसपर कहते है कि एक पदार्थ किसी एक गुण या कर्म से एक नाम को धारण करता है। इसी प्रकार और भी समझिए। दूसरे और तीसरे अध्याय में तीन निधंटुओं के शब्दों के अर्थ प्रायः व्यख्या सहित है। चौथे से छठें अध्याय तक चौथे निघंटु की व्याख्या है। सातवें से बारहवें तक पाँचवें निघंटु के वैदिक देवताओं की व्याख्या है।
[6/28, 2:28 PM] +91 94491 69566: ५ -कृत्,तद्धित,समास,एकशेष,सनाद्यन्त,
सनाद्यन्ते -५ धा
[6/28, 9:34 PM] +91 95801 30380: "मीमांसादर्शनों" का प्रमुख आधार ?
१.धर्म
२.कर्म
३.योग
४.दर्शन
[6/28, 9:51 PM] +91 85170 87537: षड्दर्शन
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